Tech tips and tricks in hindi

10 उपयोगी तकनीकी युक्तियाँ जिनका आप बार-बार उपयोग करेंगे

ट्रिक हर किसी को पसंद होती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किसी ऐप या प्रोग्राम को कितनी अच्छी तरह जानते हैं, लगभग हमेशा कोई न कोई शॉर्टकट होता है जिसे हमने कभी नहीं सीखा। वही हार्डवेयर के लिए जाता है: हम हर दिन गैजेट्स का उपयोग उनकी सहायक विशेषताओं को जाने बिना कर सकते हैं।

एक बेहतरीन उदाहरण ज़ूम है, जिसे लाखों अमेरिकियों ने हाल ही में पहली बार खोजा है। 11 बेहतरीन जूम ट्रिक्स के लिए यहां टैप या क्लिक करें जो आप चाहते हैं कि आप जल्द ही जान सकें।

संगरोध में, आप उस तकनीक के साथ बहुत समय बिता सकते हैं जो आपके पास पहले से है, खासकर यदि आप घर के कार्यालय से काम कर रहे हैं। आप बहुत कम जानते हैं, हो सकता है कि आप “कठिन तरीके से” काम कर रहे हों, जब आप मुफ्त में कोनों को काट रहे हों।

मुफ्त की बात करें तो, 15 तकनीकी उन्नयन के लिए यहां टैप या क्लिक करें, जो आपको मुफ्त में मिल सकते हैं, जिसमें एडोब फोटोशॉप और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जैसे काम करने वाले बिना लागत वाले कार्यक्रम शामिल हैं।

लोकप्रिय कार्यक्रमों और उपकरणों की एक श्रृंखला के लिए मेरी कुछ पसंदीदा लोकप्रिय तकनीकी युक्तियाँ, तरकीबें और शॉर्टकट हैं:

1. पहली बार अपने यूएसबी ड्राइव को सही तरीके से लगाएं


USB केबल को सही तरीके से प्लग करना बिना दिमाग के लगता है। फिर हम पहली कोशिश में ही इतनी बार गलत क्यों हो जाते हैं?
यहाँ रहस्य है: अपने घर के आस-पास बैठे किसी भी USB केबल को पकड़ें। उस प्रतीक को एक तरफ देखें? यह सिर्फ ब्रांडिंग या सजावट नहीं है। यदि आप क्षैतिज रूप से प्लग इन कर रहे हैं और यदि आप किसी केबल को लंबवत रूप से प्लग कर रहे हैं, तो वह प्रतीक इंगित करेगा, USB प्रतीक आपके सामने होगा। अब तुम जानते हो।

2. एक बंद ब्राउज़र टैब को फिर से खोलें


हस समय यह होता रहता है। आपके ब्राउज़र में एक दर्जन टैब खुले हैं और गलती से गलत को बंद कर देते हैं। आप अपने ब्राउज़र के इतिहास को खोल सकते हैं और वहां से टैब को फिर से खोल सकते हैं, या आप इसे कुछ कीस्ट्रोक्स के साथ कर सकते हैं।
अपने पीसी पर Ctrl+Shift+T दबाएं या अपने Mac पर Command+Shift+T दबाएं ताकि आपके द्वारा अभी-अभी बंद किए गए टैब को स्वचालित रूप से फिर से खोला जा सके।

3. एक सटीक बिंदु पर एक YouTube वीडियो साझा करें


यदि आप किसी YouTube वीडियो में कुछ देखते हैं जिसे आप किसी विशेष बिंदु पर साझा करना चाहते हैं, तो आप एक लिंक प्राप्त कर सकते हैं जो लोगों को सीधे उस क्षण तक ले जाता है, आप एक लिंक प्राप्त कर सकते हैं जो लोगों को सीधे उस क्षण तक ले जाता है। वीडियो के नीचे शेयर बटन पर क्लिक करें। लिंक के नीचे एक चेकबॉक्स देखें। यह स्वचालित रूप से उस समय को प्रदर्शित करेगा जिस पर आपने वर्तमान में वीडियो रोका है।
आप इस समय के साथ रह सकते हैं या कोई दूसरा समय चुन सकते हैं। लिंक को कॉपी करें और इसे अपने पसंदीदा सोशल मीडिया पर साझा करें या किसी मित्र को ईमेल करें। जब कोई व्यक्ति लिंक को देखता है, तो YouTube वीडियो स्वचालित रूप से आपके द्वारा चुने गए बिंदु पर चला जाएगा।

4. निंजा जैसी सामग्री खोजने के लिए “साइट:” का उपयोग करके खोजें


एक Google खोज लाखों परिणाम लौटा सकती है। Google की साइट: सुविधा के साथ केवल एक साइट खोज कर इसे महत्वपूर्ण रूप से कम करें। अपने ब्राउज़र में Google खोलें और “साइट:” टाइप करें और फिर वह वेबसाइट जिसे आप खोजना चाहते हैं। इस तरह: “साइट: komando.com” लेकिन उद्धरण चिह्नों को छोड़ दें।
टिप में टिप: आप अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में “site:komando.com सर्च टर्म” दर्ज कर सकते हैं और Google पर जाने की आवश्यकता नहीं है। फिर, कोई उद्धरण चिह्नों की आवश्यकता नहीं है।

5. जंक टेक्स्ट की रिपोर्ट करें और इसे स्कैमर से चिपका दें


जंक टेक्स्ट सर्वथा कष्टप्रद हैं। आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन कार्रवाई करना भी अच्छा लगता है।
कुछ ही क्लिक के साथ GSMA की रिपोर्टिंग सेवा को टेक्स्ट की रिपोर्ट करें। संदेश को 7726 पर अग्रेषित करें (अनुमान करें कि वह क्या है?) या अपने मैसेजिंग ऐप में “रिपोर्ट जंक” को हिट करें।

6. Google डॉक्स में अपनी आवाज का प्रयोग करें


मैं शर्त लगाता हूं कि आप पहले से ही अपने फोन के वाक्-टू-टेक्स्ट का उपयोग टेक्स्ट मैसेज या ईमेल को निर्देशित करने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप Google डॉक्स में भी ऐसा कर सकते हैं? यह मुफ़्त है और यह आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करता है।

Google डॉक्स में एक नया दस्तावेज़ खोलें, फिर टूल्स मेनू से वॉयस टाइपिंग को सक्षम करें। फिर हुक्म चलाना शुरू करें। वॉयस टाइपिंग “अल्पविराम,” “अवधि,” और “नया पैराग्राफ” जैसे आदेशों को भी पहचानती है।

7. डिज्नी प्लस पर फिल्में डाउनलोड करें


वीडियो सामग्री डाउनलोड करने और ऑफ़लाइन देखने के लिए प्रत्येक स्ट्रीमिंग सेवा की एक अलग नीति है। नेटफ्लिक्स 2016 तक एक प्रमुख होल्डआउट था। लेकिन डिज़नी प्लस ने तुरंत इस विकल्प की अनुमति दी। डाउनलोड आइकन मेनू के नीचे स्थित है। डिज़्नी प्लस ऐप का उपयोग करके, आप उतने शीर्षक भी डाउनलोड कर सकते हैं जितने आपकी हार्ड ड्राइव में हो।

8. स्क्रीनशॉट क्रॉप करें


स्क्रीनशॉट आम बात है, लेकिन आप अक्सर जरूरत से ज्यादा कैप्चर करते हैं। एक ही छवि में आपकी स्क्रीन का बहुत अधिक खुलासा करना वास्तव में आपकी सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है। इसके बजाय, आप सटीक क्रॉपिंग के साथ एक स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, ताकि आप केवल वही शामिल कर सकें जो आप चाहते हैं।
मैक पर, कमांड + शिफ्ट + 5 दबाएं, और एक आयत उभरेगा, जिसे आप जितना चाहें उतना हेरफेर कर सकते हैं।

विंडोज 10 पर, स्टार्ट पर जाएं, सर्च बार डालें और स्निपिंग टूल टाइप करें। यह आपको एक समान बॉक्स देगा जिसे आप अपनी स्क्रीन पर किसी भी आकार में खींच सकते हैं।

9. व्हाट्सएप चैट खोजें


संदेश समय के साथ जमा होते हैं, चाहे आप किसी भी प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। हम उस एक उल्लसित उद्धरण या एक महत्वपूर्ण सड़क का पता खोजना चाहते हैं, लेकिन यह एक असंबद्ध समुद्र में खो गया है। व्हाट्सएप दशक का सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप हो सकता है, लेकिन कई उपयोगकर्ता इस बात से अनजान हैं कि आप Google की तरह ही अपने संदेशों को खोज सकते हैं।
IOS संस्करणों के लिए, एक खोज बार है; Android के लिए, एक खोज आइकन है। किसी भी तरह से, आप जिस सटीक संदेश की तलाश कर रहे हैं, उसे कम करने के लिए किसी विशिष्ट वार्तालाप के लिए अद्वितीय शब्द खोजें।

10. एक ईमेल भेजें


क्या आपने सभी को एक ईमेल भेजा था जो एक व्यक्ति के लिए था? खैर, जीमेल आपके ईमेल को लिखने से पहले एक सेटिंग को एडजस्ट करके ईमेल को अनसेंड करने की क्षमता रखता है। सटीक चरणों के लिए यहां टैप या क्लिक करें।

एक संदेश का यह स्मरण आपको वर्तनी त्रुटियों, गलत प्राप्तकर्ताओं, विषय पंक्ति को संशोधित करने और यहां तक कि भूले हुए अनुलग्नकों को जोड़ने की भी अनुमति देगा।

सेटिंग को पांच सेकंड की डिफ़ॉल्ट सेटिंग से अधिक संख्या में समायोजित करना सुनिश्चित करें। चलो सामना करते हैं; पांच सेकंड का समय यह महसूस करने के लिए भी पर्याप्त नहीं है कि आपने एक त्रुटि की है, अकेले ही अनसेंड बटन को हिट करें। शुक्र है, जीमेल सेटिंग्स 30 सेकंड तक ईमेल डिलीवरी को रोकने का विकल्प प्रदान करती हैं।

Published by Amolmundhe

I am mechanical engineer| blogger| author

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started