भारत में इंटरनेट का उपयोग – आँकड़े और तथ्य

आंकड़े


संध्या कीलरी द्वारा प्रकाशित, २ अगस्त, २०२१
560 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन बाजार है, जो केवल चीन से पीछे है। यह अनुमान लगाया गया था कि 2023 तक, देश में 650 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता होंगे।

Internet उपयोगकर्ताओं के बड़े आधार के बावजूद, देश में इंटरनेट की पहुंच दर 2020 में लगभग 50 प्रतिशत थी। इसका मतलब यह था कि उस वर्ष 1.37 बिलियन भारतीयों में से लगभग आधे की इंटरनेट तक पहुंच थी। सिर्फ पांच साल पहले की तुलना में इंटरनेट एक्सेसिबिलिटी में लगातार वृद्धि हुई है, जब इंटरनेट की पहुंच दर लगभग 27 प्रतिशत थी।

भारत की डिजिटल आबादी

हालांकि, लिंग और सामाजिक-आर्थिक विभाजन जैसे कारकों के आधार पर देश में इंटरनेट की पहुंच और उपयोग काफी हद तक भिन्न है। यह अनुमान लगाया गया था कि 2020 में, 335 मिलियन शहरी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की तुलना में ग्रामीण भारत में 300 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता थे।

लेकिन यह उल्लेखनीय है कि अधिकांश भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ता 20 से 29 वर्ष की आयु के थे, और इन उपयोगकर्ताओं का अनुपात थोड़ा अधिक ग्रामीण भागों से था। वहीं, देश में महिला यूजर्स की तुलना में कहीं ज्यादा पुरुष इंटरनेट यूजर्स थे। और यह डिजिटल लिंग अंतर केवल शहरी महानगरों की तुलना में ग्रामीण भीतरी इलाकों में और बढ़ा है।

भारत की अधिकांश डिजिटल आबादी अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करती है। 2023 तक, मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ता की पहुंच 35 प्रतिशत से अधिक या 2023 तक लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक बढ़ने की उम्मीद थी। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत विभिन्न सरकारी पहलों के साथ सस्ते डेटा योजनाओं की बढ़ती उपलब्धता ने मोबाइल को प्राथमिक इंटरनेट बनाने के लिए मिलकर काम किया। देश में प्रवेश। विशेष रूप से, 2019 में शहरी और ग्रामीण भारत में 4 जी नेटवर्क का सबसे अधिक उपयोग किया गया था।


दुनिया की तुलना में भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ता
एक पहलू जहां भारत अन्य वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की विशेषताओं को साझा करता है, वह है सोशल मीडिया के लिए इसका जुनून। स्मार्टफोन पर बिताए गए समय के मामले में देश सोशल मीडिया के उपयोग पर फलता-फूलता है। इसके अलावा, सामाजिक नेटवर्क तक पहुंचने वाली भारतीय आबादी का हिस्सा 2023 में 31 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है। फेसबुक देश में सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट थी। वास्तव में, देश में लगभग 340 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं के साथ, भारत में 2021 तक दुनिया में सबसे बड़ा फेसबुक उपयोगकर्ता आधार था।

Published by Amolmundhe

I am mechanical engineer| blogger| author

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started